Breaking News
Home / भूगोल / ज्वालामुखी

ज्वालामुखी

ज्वालामुखी

ज्वालामुखी ( Volcano ) एक छिद्र होता है , जिससे होकर पृथ्वी के अत्यन्त तप्त गर्म लावा , गैस , जल एवं चट्टानों के टुकड़ों से युक्त पदार्थ पृथ्वी के धरातल पर प्रकट होते हैं , जबकि ज्वालामुखीयता ( Volcanism ) में पृथ्वी के आन्तरिक भाग में मैग्मा व गैस के उत्पन्न होने से लेकर भू – पटल के नीचे व ऊपर लावा प्रकट होने तथा उसके शीतल व ठोस होने की समस्त प्रक्रियाएँ शामिल की जाती हैं ।

इसके दो रूप है – आभ्यान्तरिक ( Intrusive ) और बाह्य ( Extrusive ) ।

आभ्यान्तरिक क्रिया में पिघला पदार्थ ( लावा ) धरातल के नीचे ही जमकर ठोस रूप धारण कर लेता है , जिनमें बैथोलिथ , लैकोलिथ , सिल तथा डाइक प्रमुख हैं । बाह्य क्रिया में धरातलीय प्रवाह के रूप में लावा का जमकर ठोस रूप लेना , गर्म जल के झरने और गैसों का उत्पन्न होना प्रमुख हैं ।

ज्वालामुखी

ज्वालामुखी शंकु के शीर्ष पर एक विदर ( क्रेटर ) ( Crater ) होता है , जिसका आकार कीप ( Funnel ) जैसा होता है । ज्वालामुखी के शान्त होने के बाद इसमें जल भर जाता है , जिसे क्रेटर झील ( Crater Lake ) कहते हैं । उत्तरी सुमात्रा की टोबा झील विश्व की विशालतम क्रेटर झीलों में से एक है । भारत में महाराष्ट्र की लोनार झील क्रेटर झील का ही उदाहरण है । ज्वालामुखी के तीव्र विस्फोट से शंकु का ऊपरी भाग उड़ जाने या धंस जाने से काल्डेरा का निर्माण होता है । विश्व का सबसे बड़ा काल्डेरा जापान का आसो है । ज्वालामुखी के मैग्मा में उपस्थित सिलिका की मात्रा से ज्वालामुखी की तीव्रता निर्धारित होती है ; जैसे – मैग्मा में सिलिका की मात्रा अधिक होने पर ज्वाला मुखी में विस्फोटक उद्गार होते हैं , जबकि सिलिका की मात्रा कम होने पर प्रायः शान्त ज्वालामुखी उद्गार होता है ।

ज्वालामुखी के प्रकार

विश्व के प्रमुख ज्वालामुखी

नाम देश
ओजोस डेल सलाडो अर्जेण्टीना – चिली
कोटोपैक्सी इक्वेडोर
मोनालोआ हवाई द्वीप
माउण्ट कैमरून कैमरून ( अफ्रीका )
माउण्ट हेक्ला आइसलैण्ड
विसूवियस नेपल्स की खाड़ी ( इटली )
स्ट्राम्बोली लिपारी द्वीप ( भूमध्य सागर )
क्राकातोआ इण्डोनेशिया
चिम्बोरोजो इक्वेडोर
फ्यूजीयामा जापान
माउण्ट ताल फिलीपीन्स
माउण्ड लाकी आइसलैण्ड
देमबन्द ईरान
कोहसुल्तान ईरान
माउण्ट एल्बुर्ज जॉर्जिया
किलिमंजारो तंजानिया
माउण्ट कीनिया कीनिया
माउण्ड मेयॉन फिलीपीन्स
सेण्ट हेलेना संयुक्त राज्य अमेरिका
माउण्ट इरेबस रॉस ( अण्टार्कटिका )

Check Also

पृथ्वी की उत्पत्ति

पृथ्वी की उत्पत्ति पृथ्वी की उत्पत्ति के सम्बन्ध में सम्भवतः सर्वप्रथम तर्कपूर्ण परिकल्पना का प्रतिपादन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *